Hindi Hamesha

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Health Benefits of Honey: Easy to Digest Natural Food

Share:
शहद प्रकृति में मिलने वाले अनमोल पदार्थों में से एक है। मैं शहद के स्वस्थ्य लाभों के विषय में बात कर रहा हूँ। शहद को शरीर के लिए वरदान कहा गया है। यह केवल प्राकृतिक रूप से ही मिलता है। इसे लैब में नही बनाया जा सकता। शरीर पर इसका सीधा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शहद में आयरन ,ग्लूकोस, कैल्शियम, फास्फेट, क्लोरीन, मैग्निसियम आदि अनेक खनीज पदार्थ होते हैं। ये खनीज पदार्थ हमें bacteria से बचाते हैं। इसमें antibiotic , vitamin b 6 आदि पाए जाते हैं।  ये सेहत के लिए वरदान होते हैं।



Health Benefits of Honey 




Easy to Digest Food



शहद दुनिया में एक ऐसी वस्तु है जो शरीर में जाते ही पांच मिनट में हजम होना शुरू हो जाती है। 30 मिनट से भी कम समय में ये पच जाता है और शरीर में जरूरी पोषण देता है।  


Body Energy - 





शरीर में शहद जाते absorb हो जाता है और शरीर को तुरंत energy मिलती है। थकान तुरंत मिट जाती है। 


Cough - 




  • शहद में अदरक का रस मिला कर चाटने से, खांसी में आराम होता है।  शहद संक्रमण को ख़त्म करता है। 
  • हल्दी शहद और अदरक का mixture बनाकर लेने से गले की खरास ठीक हो जाती है और वहां से जमा हुआ बलगम साफ़ हो जाता है। 


शहद हृदय की बिमारियों में अनुकूल प्रभाव दिखाता है। धमनियों को खुलने में मदद करता है। हृदय रोगों में, नियमित रूप से शहद का सेवन करना चाहिए। 

हृदय की  धमनियों को खोलने के लिए Home Remedy  -

शहद, सेब का सिरका और लहसुन का रस बराबर लेकर, पीने से तीन महीनों के अंदर हृदय की ब्लॉकेज खुलने लगती हैं। धमनियों में रक्त का बहाव सही होने लगता है। इस home remedy का कोई side effect नही है। 

शहद नींद की समस्या(Sleep Disorder) को ठीक करता है। 


Weight Loss at Home



वजन कम करने के लिए शहद अच्छी भूमिका निभाता है। गुनगुने पानी में शहद और निम्बू का रस मिलाकर पीने से वजन में कमी आती है। 


Face and Skin - 



चेहरे पर शहद की मालिश करने  से झुर्रियां कम होती हैं, त्वचा में चमक आती है और अवांछनीय पदार्थ त्वचा से बाहर निकलते हैं। यह त्वचा में Natural Moisturizer का काम करता है और नमी को बनाये रखता है।   अनेक उबटनों में शहद को मिलाया जाता है। चेहरे की त्वचा को साफ़ करने के लिए और दाग-धब्बों को मिटाने के लिए हल्दी और शहद विश्व-प्रसिद्ध है। यह चेहरे की त्वचा की मृत कोशिकाओं में नई जान डाल देता है।


Skin Whitening -




सुन्दर और मुलायम त्वचा प्राप्त करने के लिए शहद को दूध की मलाई, पपीते का गूदा , और बेसन के साथ उबटन बनाकर चेहरे पर रोज लगाना चाहिए। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का ये एक बहुत आसान घरेलु उपाय है।     


शहद नींद की समस्या को ठीक करता है।   

No comments