Hindi Hamesha

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Health Benefits of Cinnamon Human And Pets

Share:
Can dogs have cinnamon? Yes, dogs can have cinnamon. There are many health benefits of cinnamon for humans and pets also. Let's have a look in the description below.

Can Dogs Have Cinnamon?




Cinnamon को रसोई घर में मुख्य स्थान प्राप्त है. भारत में इसका उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। यह अत्यधिक गरम होती है। दालचीनी में अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने का विलक्षण गुण मौजूद हैं। आज इस दालचीनी के स्वस्थ्य लाभों के बारे बात करेंगे। 
सवाल है कि क्या कुत्ते दालचीनी खा सकते हैं? जी हाँ, दालचीनी कुत्तों के स्वस्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव डालती है। सही तरीकर से और उचित मात्रा में दालचीनी खाने वाले कुत्ते अधिक स्वस्थ रहते हैं। जो उपाय मानव  रोगों के लिए होते हैं, वे उपाय कुत्तों पे भी किये जा सकते हैं। आगे बताई गयी हेल्थ टिप्स पालतू कुत्तों की शारीरिक समस्याओं को ठीक करने के लिए करें। 

Health Benefits of Cinnamon 

  1. दालचीनी, लौंग, अदरक और इलायची का काढ़ा( quath )पीने से वात रोगों में लाभ मिलता है। शरीर के calcium और fasforus पुरे हो जाते हैं। 
  2. दालचीनी को गुड़ या शहद के चाटना चाहिए। पांच मिनट तक दालचीनी पाउडर शहद में रगड़ें। इस मिक्सचर को खा लें। थोड़ी देर बाद हल्का गरम दूध या गरम पानी पी लें। यह उपाय कुत्तों के लिए भी पूरा काम करता है। खांसी, जुकाम, ठण्ड और गले की समस्याओं में काम करता है। 
  3. प्रतिदिन दो चुटकी दालचीनी का पाउडर चाटने से पाचन शक्ति में सुधार होता है।
  4. दालचीनी का चूर्ण इसकी छाल के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता है।  
  5. इसे कम उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ताकतवर होती है और प्रतिदिन 4 ग्राम से कम लेनी चाहिए। एक महीने तक दालचीनी का सेवन करने के बाद एक सप्ताह के लिए इसका प्रयोग बंद करना चाहिए। 
  6. नींद की कमी होने पर, रात के समय दूध में दालचीनी का चूर्ण दो चुटकी लेना चाहिए।  इसमें एमिनो एसिड्स होते हैं जिनसे दिमाग का तनाव कम होता है। 
  7. दालचीनी को शहद के साथ मिलाकर चाटने से सांस रोगों में आराम मिलता है।
  8. खांसी के इलाज के लिए दालचीनी और काली मिर्च और शहद का सेवन करना चाहिए। 

Home Remedy for Cough and Cold 


दो चुटकी दालचीनी पाउडर चाय में डालकर पीना सर्दी-जुकाम को ठीक करता है। खांसी ठीक हो जाती है।
दालचीनी की 4 ग्राम मात्रा रोज पानी या दूध से लेने से शरीर में शुगर कण्ट्रोल होने में मदद मिलती है।

Diabetes in Dogs 

मधुमेह होने की अवस्था में, दालचीनी बढ़ी हुई शुगर को कम करती है। जिनका ब्लड प्रेशर कम होता है और diabetes भी है, उनके लिए यह रामबाण दवा है। दालचीनी और हल्दी पाउडर हलके गरम पानी के साथ लें। ऐसे रोगी चाय में एक चुटकी दालचीनी जरूर लें। यह दवा कुत्तों  दे।  मगर कुतों को चाय नही देनी चाहिए। क्योंकि चाय के कारण कुत्तों को त्वचा-रोग होने का ख़तरा बढ़ जाता है। 
इसके अतिरिक्त  सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है। 

Conclusion 

क्या कुत्ते दालचीनी खा सकते हैं। जिस प्रकार इंसान बिमारियों का इलाज नेचुरल remedy से क्र सकते हैं, उसी प्रकार कुत्तों के लिए भी दालचीनी बराबर फायदेमंद होती है। आप इसका पूरा लाभ लें और स्वस्थ रहें। 
                                                                                                                                               
                                                                      Thank You  


No comments