Hindi Hamesha

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Top Castor Oil benefits on hair in Hindi

Share:
Health BenefitsCastor Oil is a free remedy of Constipation, Baldness, Joint Pain, Skin Diseases and many other health problems. It shows miracles on hair loss within days.


Health Benefits of Castor Oil on Hair



अरंड पौधा उत्तर भारत में पंजाब हरयाणा राजस्थान मध्य प्रदेश आदि में बहुत पाया जाता है।  इसके आलावा सम्पूर्ण भारत में आसानी से मिल जाता है. यह पौधा सड़क के किनारे खेतो में ऊग जाता है. इसके पत्ते हाथ के पंजे के आकार के होते हैं. इसके बीज, जड़, तेल , छाल, पत्ते आदि सब काम आते हैं. Haryana और Punjab में तो इसके पते (लीव्स) अनेक त्वचा सम्बन्धी विकृतियों, फोड़े, जोड़ों के दर्द में प्रयोग किया जाता रहा है. और बहुत लोग इसकी खेती भी करते हैं. अरंड के अगर हमारे जीवन में गुणों की बात की जाए तो मै समझता हूँ कि इस औषधि में अनगिनत Benefits है. मै आज उनमे से कुछ गुणों के विषय बात करूँगा. आप आगे पढ़ेंगे -


Castor Oil Benefits on Hair in Hindi and Other Benefits


Health Benefits of Castor Oil on Hair


  1. रुसी  तुरंत ख़तम करें और बालों को लम्बा करें
  2. घुटनो के दर्द में आराम
  3. कब्ज 
  4. एड़ियों का दर्द
  5. फोड़ा 
  6. चर्म रोगों में और त्वचा फटने के उपाय

Remove Dandruff and Get Glowing Hair 

  1. अरंड का तेल 10 ग्राम
  2. तिल का तेल 5 ग्राम
  3. बादाम का तेल 4-5 बूँद                         

Procedure -


तीनो चीजों को मिला कर हल्का गरम करे। फिर रुसी (डैंड्रफ)वाले व्यक्ति के सिर को थोड़ा सा खुजलाकर इस मिश्रित तेल की दबाव देकर हलकी मालिश करें। 15-20 मिनट तक मालिश करने के बाद यह तेल बालों में पूरी तरह मिक्स हो जाएगा। इसके बाद 30 मिनट तक लगा रहने दें। आधे घंटे के बाद सैम्पू से बालो को धो लीजिए। उस दिन कोई अन्य तेल बालों में नहीं लगाना है। आप तुरंत देखेंगे कि सालों पुरानी रुसी एकदम गायब हो चुकी है। 


Benefits of this Home Remedy -


  • पुरानी Dandruff दो या तीन बार में ख़तम हो जाएगी। 
  • Natural Remedy to Make Black Hair - बालों का रंग प्राकृतिक रूप से काला होने लगेगा। 
  • Thick and Strong Hair - कमजोर बाल बड़ी तेज गति से मजबूत होने लगेंगे। 
  • Beautiful Long Hair - बालों की लम्बाई बढ़ने लगती है। इसके कई बार उपयोग करने से बालों में विशिष्ट सुंदरता आ जाएगी, वो सुन्दर बाल मुँह बोलेंगे। 
  • Help in Blood Circulation in Brain - सिर तथा मस्तिष्क की त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं में चिकनाई जाने से, वहां खून का संचार सुचारु रूप से होने लगता है और मस्तिष्क के तंतुओं को बल मिलता है। 
  • Help in Cure Baldness - बालों का टूटना झड़ना बंद हो जाएगा। 
  • Best Remedy for Dry and Dull Hair - रूखे सूखे बालों के लिए रामबाण उपाय है। 
  • अधिक लाभ के लिए लगभग 10 बार हर सप्ताह एक बार उपयोग में लाएं। 100 फीसदी जांचा हुआ होम रेमेडी  है। कोई Side Effect नहीं है। 
  • महिला-पुरुष कोई भी कर सकता है। थोड़ी महक होगी, जो Shampoo से बाल धोने पर ठीक हो जाएगी

Other Health Benefits of Castor Oil -

Knee Swelling -  

घुटनो में या किसी अन्य जोड़ में यदि दर्द हो और सूजन हो गयी हो तो अरंड के पत्तों को हल्का गर्म करके तेल लगाकर उस जगह बाँध लें। इस तरह रात को इन पत्तों को बाँधने से, कुछ ही दिनों में दर्द कम हो जाएगा। 
    • तिल के तेल और अरंड का तेल बराबर मात्रा में मिला लें।  इसमें अजवाइन, सौंठ, लहसुन, कपूर मिलाकर खूब पकाएं। पहले लगभग 100 ग्राम तेल लेकर उबाले। फिर इस में यह सामान 5-7 ग्राम की मात्रा लेकर एक-एक करके डालते जाएं। जब ये चीजे काली हो जाएं तो उतारकर ठंडा कर लें और इस तेल की हलके हाथ से दबाव के साथ रोज रात को दर्द वाली जगह पर मालिश करें, मालिश के बाद ठंडी हवा से शरीर का बचाव रखें। Arthritis में लाभ होगा। 

      Home Remedy for Back Pain


      अरंड के तेल की शरीर के अंग पर मालिश की जाती है, उस स्थान से जमी हुई खराब वायू अपना स्थान छोड़ देती है और वात रोगों में आराम महसूस होने लगता है। 

      अरंड की जड़ को 5-10 ग्राम लें और 500 ग्राम पानी पकाएं। लगभग 100 ग्राम बाकी रहने पर इस क्वाथ को पी लो। इसका स्वाद पानी के जैसा ही होता है। इसके प्रभाव से चर्म रोगों में आराम आता है। मगर इस दौरान दूध से बनी सारी वस्तुओं का परहेज रखना चाहिए। 

      Cure Constipation 


      कब्ज को ठीक करने के लिए दो चम्मच अरंड के तेल यानि CASTOR OIL मीठे दूध में मिला कर पीना चाहिए। इससे कब्ज तो ठीक होती ही है, साथ में आँतों की अच्छे से सफाई भी हो जाती है। जिस से पाचन संस्थान सुढृढ़ होता है। 

      शरीर पर फोड़ा                                               


      यदि फोड़ा या कोई गुमड़ शरीर में  हो गया हो तो अरंड का पता उस जगह अरंड का तेल लगाकर बांधने लें।  फोड़ा जल्दी पक जाता है और मवाद बाहर निकल जाता है। 

      नाभि में अरंड तेल का उपयोग -


      यदि नाभि में हर रोज अरंड का तेल लगाया जाए तो इस तेल के समस्त गुण पुरे शरीर में जाते है। यह होठों का फटना, आँखों का सूखा रहना इत्यादि में लाभ करता है। चेहरे पर एक चमक आने लगती है। 

      रात को अरंड के तेल को पैरों के तलवो में आँखों का रूखापन (Dry Eyes ) दूर होता है। दिमाग को बल मिलता है। 

      Rheumatoid Arthritis  Remedy -


      गठिया और घुटनो में दर्द -
      अरंड की जड़, अमरबेल, सेंधा नमक, अजवाइन, सब दस-दस ग्राम लें और दो चुटकी हींग इसमें मिलाकर एक किलो पानी में पकाएं। जब भाप उठने लगे तो उस भाप से उन स्थानों की सिकाई करें जहां पर सूजन है और दर्द होता है। 

      Pain in Heel, Reason and Cure 

      एड़ियों का दर्द वात रोगों की श्रेणी में आता है। खून में esr का level बढ़ जाने से दर्द हो सकता है। uric acid के बढ़ जाने से पैरों की उँगलियों और  एड़ियों पर भी कई बार असर होता है। इसका मुख्य कारण होता है। इस health tip के प्रयोग से आप लाभ ले सकते हैं -

      Remedy


      आटे का चोकर लें। बराबर मात्रा अरंड का तेल और तिल का तेल ले लीजिए।  इस तेल से आटे के चोकर का हलवा बना लीजिए। इसमें तैयार होने बाद थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा नमक मिला लीजिए। केवल सेंधा नमक प्रयोग करें। केवल आटे का बचा हुआ चोकर ही लें। अब आप इसकी पुल्टिस बनाकर एड़ी पर रोज रात को बांधें। इस हलवे को थोड़ा टाइट बना के रखें ताकि ये एड़ी पे पूरी रात बंधा रहे। कुछ दिनों में एड़ी का दर्द ठीक होने लगेगा।

      Conclusion -


      आयुर्वेद में इस महान औषधि के सैंकड़ों उपयोग बताए गए है। यहाँ मैंने केवल कुछ ऐसे प्रयोग ही बताए हैं जो आज के समय में आप लोग अपने घर में बड़ी आसानी से करके लाभ उठा सकते हैं। 
      निष्कर्ष रूप में इतना कहूंगा कि भारतीय चिकित्सा प्रणाली संसार में सर्वोतम है। हमे इसके अनुसार अपने रोगो का शमन करने का प्रयास जरूर करना चाहिए। 
      आगे इसी तरह के ज्ञानवर्धक ब्लॉग  आपके लिए हाजिर होंगे।                                          धन्यवाद

      No comments